मूंग खाने के फायदे एवं नुकसान यहाँ देखें पूरी जानकारी।

Health

मूंग खाने के फायदे

WhatsApp And Telegram Join Link
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now
Subscribe My YouTube Channel
YouTube Channel Subscribe Now

स्वाद और सेहत के हिसाब से देखा जाये तो मूंग बहोत से फायदे है। क्योंकि मूंग में बहुत से पौष्टिक पदार्थ पाए जाते हैं। जो कि हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। इसे किस तरह से खाना चाहिए हमें यह भी मालूम होना चाहिए। क्योंकि किसी चीज को अगर हम मात्रा से ज्यादा ले ले तो उससे जो हमें फायदा होने वाला होता है। मूंग खाने के फायदे

वह फायदा ना होकर हमारे न शरीर में नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। अगर हम मूंग को पानी में भिगोकर रात में रख दें और सुबह उसे अच्छी तरह से साफ कर ले। moong फिर उसे खाली पेट खाए तो हमारे शरीर में मूंग बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे मिलने वाले पौष्टिक पदार्थ हमें चुस्त और तंदुरुस्त रखता है। 

पेट से जुड़ी समस्या जैसे गैस,अपच,खट्टा डकार आना, और पेट में जलन, पेट में कब्ज, रहना यह सभी समस्याओं में बहुत ही फायदेमंद होता है। moong अगर हम प्रतिदिन मूंग खाना प्रारंभ कर दे तो इससे हमें और भी हमारे शरीर में अनेक प्रकार से एवं अनेक रोगों में भी फायदेमंद होता है।

खाली पेट मूंग खाने के फायदे

सुबह सुबह खाली पेट फुला हुआ मूंग खाने से हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि इसमें सबसे ज्यादा आयरन फाइबर फोलिक एसिड के साथ-साथ लगने से उनकी भी मात्रा भरपूर होती है। आपको बता दें कि फुला हुआ वो खाने से हमारे पाचन क्रिया सही रहता है। एवं गैस एवं कब्ज की बीमारी दूर रहते हैं। और यह डाइजेस्टिव आराम से हो जाता है। मूंग खाने के फायदे

मूंग में कौन सा विटामिन है

मूंग में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो कि इस प्रकार है। फोलेट कॉपर मैग्निशियम राइबोफ्लेविन विटामिन विटामिन विटामिन सी फाइबर पोटैशियम फास्फोरस आयरन विटामिन बी–6 एवं प्रचुर मात्रा में इसमें प्रोटीन पाया जाता है। जो कि चिकन के मुकाबले बहुत ही अधिक होता है। अगर प्रतिदिन हम मुंह खाया करेंगे तो हम बहुत खूब सेहतमंद रह सकते हैं।

मूंग खाने से शरीर में क्या फायदा होता है

खून की कमी। मुंग में अतयधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो की हमारे शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। तथा वैसे वयक्ति जो मास मछली अंडा नहीं खाते है। उनके लिए शरीर आयरन की पूर्ति करने के लिए मुंग सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। और हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है।

खून की कमी।

कच्चा फुला हुआ मुंग खली पेट खाने से आयरन की कमी को हमारे शरीर में पूरा करता है। वैसे जो शाकाहारी होते है उन्हें प्रोटीन एवं आयरन अपने शरीर में पूरा करने का सबसे अच्छा शोर्ष है। और जो भी रोग एयर की कमी से होते है उन्हें भी होने से रोकता है।

ब्लड प्रेशर।

मूंग का दाल या साबुत मूंग प्रतिदिन खाने से हमारे जो ब्लड प्रेशर है उसे कंट्रोल रखता है। क्योंकि या कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में बहुत ही मददगार साबित होता है। मूंग या मूंग का दाल खाने से सोडियम को हमारे शरीर में खत्म कर देता है जिससे कि ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना खत्म हो जाती है। ब्लड प्रेशर जिन्हें भी है उन्हें प्रतिदिन फूला हुआ मूंग या मूंग का दाल खाना चाहिए। 

वजन घटाने में।

मूंग खाने से आपके शरीर में कैलोरी इंटेक को कम करती है। और आपको और लंबे समय तक भूख लगने नहीं देती है। अगर आप रात के खाने में रोटी के साथ मूंग का दाल या मूंग का सब्जी खाते हैं। तो आपके शरीर में भरपूर पोषण मिलेगा। 

स्किन कैंसर। 

अगर आप प्रतिदिन मुंग का सेवन करते है। तो आपको एंटीऑक्सीडेंट मुंग में मिलेंगे जो की आपको फ्री रैडिकल्स से लड़कर आपके स्किन को स्किन कैंसर से बचाये रखेगी। 

कब्ज एवं एसिडिटी। 

मुंग तथा मूंग के दाल के पानी में शरीर शरीर के टॉक्सिक को निकालने के गुण होते है। इनके अंदर तथा इसके सेवन से हमारे शरीर मैं भी साथ में तत्वों को खत्म करता है। इसके अलावा हमारे पाचन क्रिया को हमेशा सही बनाए रहता है। हमारे शरीर के कई रोग को भी ठीक रखता है एवं हमारे पेशाब करने में जो भी समस्या आती है वह सभी समस्या को सही रखती है। 

हाइपर टेंशन से बचाव। 

हरी मुंग का अगर हम नियमित सेवन करते है। तो हाइपरटेंशन की समस्या को दूर रखता है। इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से काम करता है। एवं ब्लड प्रेशर को क्सकंट्रोल रखता है। जिन वयक्तियो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। उन्हें मुंग फुला हुआ या मुंह का दाल / मुंग का खिचड़ी किसी भी तरह से इससे आप इस्तमाल कर सकते है। इसलिए हर एक वयक्तियो को मुंग का सेवन आज के समय में करना चाहिए। 

अंकुरित मूंग खाने के नुकसान

मूंग का सेवन अधिक मात्रा में करने से हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होगा एवं एवं अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया पेट दर्द गैस एवं अपच की भी हो सकती है। हमें अपने मात्रा के हिसाब से ही खाना चाहिए।  अगर हम अंकुरित मूंग का अधिक सेवन करते हैं। तो उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। 

इसे भी पढ़े। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *